खाना खाते दौरान इन कुछ बातों का रखें ध्यान

Lifestyle

खाना खाते समय अनजाने में ही सही हम ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिनका परिणाम हमें बाद झेलना पड़ता है।इसके बावजूद हम लापरवाही बरते हैऔर अपने खाने की आदतों पर धयान नही देते और बेवजह दवाइयां लेते रहते हैं। इसलिए नीचे बतायी गई कुछ बातो का खाना खाते समय ध्यान रखे…

* खाना खाते समय बातें ना करें ऐसे करने से कई बार आहार नली में खाना अटक जाता है जिसकी वजह से खांसी होने लगती है। साथ ही आंख और नाक से पानी निकलने लग जाता है। कई बार तो खांसते-खांसते लोगों को उल्टी तक हो जाती है।

* खाना खाते समय भोजन को अच्छे से चबा कर खाएं, खाना अच्छे से चबा कर खाने पर लार में उपस्थित एंजाइम भोजन को पचाने में मदद करते हैं। बिना चबाया खाना देरी से पचता है समय जिससे पेट संबंधी समस्या होती है।

* खाना हमेशा बैठकर ही खाए कई लोग टीवी देखते हुए, लेटकर खाना खाते हैं तो कुछ शादी ब्याह में खड़े होकर खाना खाते है, लेकिन खाना हमेशा बैठकर ही खाना चाहिए। लेटकर या खड़े होकर खाना खाने से गैस, कब्ज, जोड़ो में दर्द की शिकायत रहती है। इतना ही नहीं कई शोध सामने आए हैं जिसमें बताया गया है कि खड़े होकर खाना खाने से पुरुषों में नपुंसकता का खतरा बढ़ता है।

* खाना खाते समय और ना ही खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए। अगर आपकी भोजन के बीच में पानी पीने की आदत हैं तो इस आदत में बदलाव कर दीजिए क्योंकि ऐसा करने से पाचन तंत्र कमजोर होता है।