महान भौतिकशास्त्री ने कहा : जिंदा रहना है तो 100 सालों में छोड़ दो पृथ्वी

Society
दुनिया के महान भौतिकशास्त्री स्टीफन हॉकिंग कई सालों से इस ब्रम्हांड के छुपे हुए राज़ उजागर करते रहे हैं लेकिन अब उन्होंने मानवजाति को लेकर बहुत बड़ी चेतावनी जारी की है। ये अगर उनकी ये चेतावनी असलियत का रूप ले लेती है तो कुछ समय बाद धरती पर एक भी मानव मौजूद नही रहेगा। दरअसल स्टीफन हॉकिंग ने धरती की वर्तमान स्थिति को देखते हुए ये चेतावनी जारी की है उन्होंने कहा है कि अपने आप को बचाए रखने के लिए सभी मानव 100 साल के अंदर पृथ्वी को छोड़कर अन्य किसी ग्रह पर चले जाएं।
उन्होंने ये बात जलवायु परिवर्तन, बढ़ती आबादी और उल्का पिडों के टकराव से पैदा होने वाले हालात से बचने के लिए कही है। बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘एक्पेडिशन न्यू अर्थ’ में स्टीफन हॉकिंग और उनके स्टूडेंट क्रिस्टोफ गलफर्ड बाहरी दुनिया में मानव जाति के लिए जीवन की तलाश करते नजर आएंगे। इसी डॉक्यूमेंट्री में हॉकिंग ने दावा किया है कि मानव जाति को अगर जिंदा रहना है तो उसे किसी अन्य जगह पर जीवन की तलाश करनी पड़ेगी। द टेलीग्राफ के मुताबिक इस शो का मकसद ब्रिटेन के सबसे बेहतरीन अविष्कार की खोज करना है।
इसमें लोगों से ये पूछा जाएगा कि किस अविष्कार ने उनके जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। स्टीफन हॉकिंग पहले भी मानवजाति को चेतावनी दे चुके हैं। हॉकिंग ने पिछले महीने बताया था की मानव तकनीकी रूप से उन्नत होता जा रहा है साथ ही उसकी आक्रामकता भी पहले की अपेक्षा कहीं अधिक तेज़ी से बढती जा रही है। अगर यही हाल रहा तो मानव जाति एक दुसरे पर परमाणु हमले शुरू कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *