आपके पैर हर वक्त रहते है ठंडे तो आजमाएं ये घरेलू उपचार

Lifestyle

क्या आपके पैर हर वक्त ठंडे रहते हैं? तो इसका मतलब है कि आपके पैरों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होती और ना ही ऑक्सीजन वहां तक पहुंच पा रही है। घबराइये नहीं पैरों का ठंडा होना एक आम समस्या है, जो ब्लड सर्कुलेशन होने पर ठीक हो जाती है।

हांलाकि, अगर पांव लगातार ठंडे ही रहते हैं, तो यह कुछ शारीरिक समस्या का संकेत भी हो सकता है, जैसे एनीमिया, लगातार थकान, तंत्रिका क्षति, मधुमेह, हाइपोथायरायडिज्म, रोग और हाइपोथर्मिया। अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं या स्मोकिंग करते हैं या फिर आपके शरीर में किसी पोषण की कमी है तो भी आपके पैर हर वक्त ठंडे बने रह सकते हैं। अगर ठंडे पैरों के साथ साथ आप लगे कि आपके पैरों का रंग पीला पड़ रहा है, झुनझुनी, घाव या छाले, त्वचा कड़ी हो रही है तो तुंरत ही डॉक्टर को दिखाएं।

ग्रीन टी पिएं
दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं, ध्यान रहे कि ग्रीन टी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें और दूध कतई न मिलाएं। इसके अलावा 3-4 ग्रीन टी बैग्स को एक बड़े बर्तन में गर्म पानी में डालें और इस पानी में दस मिनट तक पैरों को भिगोकर रखें। इस विधि को दिन में दो आजमाएं।

घास पर चलें
सुबह घास पर नंगे पांव टहलें। इसी दौरान पांव की एक्सरसाइज भी करें। करीबन 30 मिनट तक चलें, आपको फायदा होगा।
आयरन युक्त आहार खाएं

जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उनके शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती, जिस वजह से उनके पैर ठंडे हो जाते हैं। आयरन की कमी को दूर करने के लिये खजूर, सेब, दाल, बीसं, रेड मीट, पालक, सोया बीन, टोफू औबर आदाम आदि खाने चाहिये।

मैग्नीशियम युक्त आहार खाएं
ब्लड सर्कुलेशन के लिये मैग्नीशियम युक्त आहार खाना भी जरुरी है। पालक, चुकंदर, ब्रॉक्ली, सीवीड, एवाकाडो, खीरा, बींस, आलू, साबुत अनाज, कद्दू के बीज, तिल के बीज और बादाम खाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *