नींबू दिलाएगा ब्लैकहेड्स की परेशानी से छुटकारा

Lifestyle

लड़की हो या लड़का किसी को भी अपने फेस पर ब्लैकहैड्स अच्छे नही लगते है। इनकी वजह से आपके चेहरे पर की सुंदरता तो खो ही जाती है और साथ में आपको दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी महसूस होती है। ऐसे में इन्हें साफ करने के लिए जरूरी नहीं कि आप बाजार के मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करे आप घरेलू तरीकों से ब्लैकहेड्स से निजात पा सकते हैं।

– लोग टूथब्रश के खराब होने पर या तो उसे फेंक देते हैं या घर की चीजों को साफ करने में लगा देते हैं। लेकिन आप इस बात से अनजान होंगे की आप इससे ब्लैकहेड्स भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए ब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर इसे हल्के हाथों से रगड़ें। इसे रोज करने से आपको फर्क नजर आएगा।

– बेकिंग सोडा में एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते है, जो की स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। लगाने के दस मिनट बाद इसे साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को करने से फायदा होगा।

– आधे नींबू के रस में शहद की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर,लगाने से ब्लैकहैड्स काम होते है। आप इसमें चीनी डालकर स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाने के बाद दस मिनट बाद धो लें। हफ्ते में एक या दो बार इसे कर सकते हैं।

– ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए दालचीनी और शहद का नुस्खा काफी असरदार है। इसके लिए दोनों की बराबर मात्रा लेकर पेस्ट तैयार कर लें और और चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो तीन बार करने से आपको फर्क दिखेगा।