इस तरीके से मेडिटेशन करना होगा अधिक लाभदायक

Side view of woman sitting in lotus position on lakeshore with focus on stack of stones

हर इंसान स्वस्थ और खुशहाली भरा जीवन जीना चाहता है, और इसमें मेडिटेशन एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मेडिटेशन करने से आपके तन के साथ साथ मन को भी शान्ति मिलती है। यह एक बहुत ही कारगर योग है, लेकिन इसके सही फायदे तभी मिल सकते हैं जब आप इसे ठीक से करें। मेडिटेशन हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद है अगर हम इसको सही ढंग से करे तो, आइए जानते हैं कि क्या है मेडिटेशन या करने का सही तरीका।

सांसों पर कंट्रोल

सांस का मेडिटेशन से बहुत गहरा संबंध है। मेडिटेशन को सही तरह से करने के लिए आराम से लंबी और गहरी सांस ले अगर आप जल्दी जल्दी साँसे ले रहे है तो आप गलत तरीके से मेडिटेशन कर रहे है। मेडिटेशन के दौरान साँसे धीरे धीरे लेनी चाहिए।

मानसिक स्थिति

मेडिटेशन करते समय मन को एकदम शांत रखे। अगर आप शांत मन से मेडिटेशन नही कर रहे है तो आप गलत तरीके से मेडिटेशन कर रहे है। आपको ध्यान करते समय अपनी सारी परेशानियों को भूलकर ईश्वर पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। तनाव में रहकर आप ध्यान कर ही नहीं सकते।

फोकस

मेडिटेशन के लिए फोकस सबसे जरुरी है। मेडिटेशन के समय ओम शब्द के उच्चारण करे, इससे आपके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। ओम शब्द कहते समय आपके पूरे शरीर में कम्पन होता है और ओम शब्द का धर्म में, मंत्रों में हर जगह ओम का वास है।

वातावरण

मेडिटेशन के लिए सही बातावरण का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है। मेडिटेशन सुबह के समय करे और इसके लिए पार्क में पेड़-पौधों के बीच मेडिटेशन करें। पेड़ों के पास आपको साफ और शुद्ध हवा मिलेगी। इन उपायों को अपनाकर आप अपनी मेडिटेशन को बेहतर बनाकर खुद को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

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