पुरुषों की यह आदत बन सकती है महंगी

Lifestyle

आधुनिक समय में जहां एक और व्यक्ति के पास सभी सुख उपलब्ध हैं। लेकिन बदलते रहन-सहन की वजह से महिलाएं गर्भ नहीं धारण कर पाती हैं। यह समस्या आजकल आम हो गई हैं। जिसकी वजह ना केवल महिलाएं है बल्कि पुरुष भी हो सकते हैं।

यह देखने में आया है कि कुछ गलत आदतों की वजह से पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी पाई जाती हैं। यह जाने-अनजाने में हो जाता हैं। आइए जानिए पुरूषों की ऐसी ही कुछ बुरी आदतों के बारे में…

अगर आपको शराब, सिगरेट या किसी तरह का नशा करने की आदत हैं। तो आप शरीर में स्ट्रैस हार्मोन का स्तर काफी बढ़ जाता हैं। इसका सीधा असर शुक्राणुओं पर पड़ता है।

आजकल अधिकतर कार्य लैपटॉप पर होने लगा है। जिसको पुरुष टेबल पर रखने की जगह गोद में रखते हैं। लेकिन लैपटॉप की हीट से भी शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता हैं।

अगर आपको अधिक कॉफी पीने का शौक है तो आप सावधान रहें। क्योंकि कॉफी का अधिक सेवन करने से कैफिन स्ट्रैस हार्मोन का स्तर बढ़ जाता हैं। जिसका असर शुक्राणुओं की संख्या पर पड़ता हैं।

पुरुषों को कभी भूलकर भी जींस या पैंट टाईट नहीं पहननी चाहिए। अगर ऐसा करते है तो स्क्रोटम का तापमान बढऩे लगता है। जिसकी वजह से शुक्राणुओं का पूर्ण विकास नहीं हो पाता हैं।

अगर आपके ऑफिस परिसर में तनाव का माहौल रहता हैं। जिसकी वजह से आप तनाव में रहते हैं। तनाव में रहने की वजह से आपके शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन सामान्य नहीं रहता हैं। इस वजह से स्पर्म की संख्या कम हो जाती हैं।