सुबह नमक का पानी पीने से होंगे ये लाभ

Woman drinking glass of water

रोज सुबह काला नमक और पानी मिलाकर पीना स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है। इस घोल को सोल वॉटर कहते हैं, इससे आपको ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, ऊर्जा में सुधार, मोटापा और अन्‍य तरह की बीमारियां झट से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए काले नमक का ही प्रयोग करें। काले नमक में 80 खनिज और जीवन के लिए वे सभी आवश्यक प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो जरुरी हैं।

पानी बनाने की विधि – एक गिलास हल्‍के गरम पानी में एक तिहाई छोटा चम्‍मच काला नमक मिलाकर इसको प्‍लास्‍टिक के ढक्‍कन से ढंक दे । फिर गिलास को हिलाते हुए नमक मिलाइये और 24 घंटे के लिये छोड़ दीजिये। 24 घंटे के बाद देखिये कि क्‍या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्‍टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइये। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिये कि आपका घोल पीने के लिये तैयार हो गया है।

* यह घोल पाचन दुरुस्‍त करने में बहुत कामगर नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। इसके अलावा इंटेस्‍टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्‍तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

* इसके सेवन से नींद अच्छी आती है नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है। इसलिये इससे रात को अच्‍छी नींद लाने में मदद मिलती है।

* नमक में काफी खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्‍टीरियल का काम भी करता है। इस‍की वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्‍टीरिया का नाश होता है।

* इसके सेवन से हड्डिया मजबूत होती है। हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्‍शियम और अन्‍य खनिज खींचता है। इससे हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है इसलिये नमक वाला पानी उस मिनरल लॉस की पूर्ती करता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

* त्‍वचा की समस्‍या नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से लड़ता है और सल्‍फर से त्‍वचा साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एक्‍जिमा और रैश की समस्‍या दूर होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.