नाखूनों के सौन्दर्य को बढ़ाने वाली नेलपॉलिश कर सकती है आपके स्वास्थ्य को खराब…..

Lifestyle

नेल पॉलिश किसे पसंद नहीं है? नेलपॉलिश लगाने का लड़कियों को बड़ा शौक होता है। उनके नाखून कभी बिना नेल पेंट के नजर नहीं आते। आपने कई बार सुना होगा कि नेलपॉलिश आपके नाखूनों को खराब कर देती है। लेकिन क्या आप जानते हैंइसके कुछ गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं और यही समय है जब आपको इसे प्रतिदिन लगाने से बचना चाहिए….. तो आईये जानते है इसके नुकसान……
• शोध के अनुसार नेलपॉलिश में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट नामक जहरीला पदार्थ पाया जाता है। लेकिन किसी भी नेलपॉलिश की बॉटल में इसका जिक्र नहीं होता है।

• नेलपॉलिश में पाए जाने वाले केमिकल आपके पाचन तंत्र और तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करते हैं, जिसकी वजह से आपके शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है।
• कई बार नेलपॉलिश में पाए जाने वाले केमिकल से एलर्जी हो जाती है, जैसे नेलपॉलिश लगाने के 8 से 10 घंटे के बाद आपके गले में सूजन और खराश जैसी समस्या भी हा सकती है। कई बार इसकी वजह से त्वचा में खुजली जैसी समस्या भी हो सकती है।
• नेलपॉलिश में पाए जाने वाले केमिकल और जहरीले पदार्थ कई बार कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों का कारण भी हो सकते हैं।
• नेलपॉलिश में पाए जाने वाले जहरीले पदार्थ का असर सीधा आपके दिमाग और रीढ़ की हड्डी पर होता है। इसकी वजह से आपका दिमाग कमजोर हो सकता है और रीढ़ की हड्डी भी कमजोर हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *