अब रसोई की मदद से दूर भगाये गर्मी की धूप

Lifestyle

समय से पहले फरवरी के महीने से ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है,ऐसे में गर्मी के कारण धूप कई प्रकार की त्वचा सम्बंधित समस्याए भी आ गयी है, ऐसे में कुछ आसान तरीको की मदद से आप अपने चेहरे को धूप के कालेपनसे बचा सकते है।

जिसमे आपकी मदद करेंगी आपकी रसोई

* बेसन

बेसन सन टेन, भूरे रंग के दाग-धब्बे को हटाने में मददगार है, यह त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाता है। बेसन में पानी मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर इस मिश्रण को करीब 20 मिनट तक लगाए बाद में गुनगुने पानी से धोये। अच्छे परिणामों के लिए इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार लगाये।

* नारियल पानी और चंदन पैक

चंदन त्वचा की सफाई और नारियल पानी व्यापक रूप से त्वचा को चमक देने के लिए जाना जाता है। चंदन पाउडर की एक चम्मच के साथ नारियल पानी के साथ मिश्रण बनाइए और इसे चेहरे पर लगाये।करीब 20 मिनट के बाद धो ले, ये त्वचा की सफाई और चमक के लिए मददगार है।

* नींबू का रस

खट्टे नींबू का रस सन टेन हटाने के लिए घर पर अपनाया जाने वाला एक अद्भुत उपाय है। आप प्रभावित त्वचा पर शहद या बेसन के मिश्रण के साथ नींबू का रस लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं, ये टैनिंग हटाने में उपयोगी है।

* दूध और हल्दी

आधा कप दूध ले और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाये।अपने चेहरे पर मिश्रण लगाए और शुष्क होने तक इंतज़ार करे। बेहतर परिणाम के लिए रोज इस मिश्रण को लगाए।

* एलोविरा

इसका गुण ठंडा करना होता है । धूप में जली हुई त्वचा पर एलोवेरा जेल का प्रयोग करें यह प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को इलाज़ देगा।

* पपीता और शहद पैक

शहद त्वचा को नरम करने में उपयोगी है वही पपीता सूरज की धूप से त्वचा की रक्षा करने में मददगार है। आधा कप मसला हुआ पपीता ले, उस में शहद का एक बड़ा चम्मच मिलाये और पूरे चेहरे पर मिश्रण लगाए 30 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लो। आपको चिकनी त्वचा और सुखदायक परिणामों की अनुभूति होगी।

* ककड़ी, गुलाब जल और नींबू का रस का पैक

ककड़ी का रस और गुलाबजल भूरी, सुखी, धब्बेदार त्वचा को ठंडा करने का काम करते है। इसके प्र इस्तेमाल के लिए ककड़ी और नींबू के रस का एक बड़ा चम्मच ले, और गुलाब जल लेकर एक कटोरी में अच्छी तरह से मिला ले। पूरे चेहरे पर इस मिश्रण को लगाए। और 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी के साथ धो ले। यह आपकी त्वचा को चुस्त और स्वस्थ करने में आपकी मदद करता है।

इस तरह केवल रसोई में उपलब्ध चीजो का इस्तेमाल करके ही आप आपकी त्वचा को गर्मी की धूप में ख़राब होने से बचा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *