अब आपके नाखून बताएंगे आपकी हेल्थ के बारे में..

Lifestyle

अक्सर इंसान के शरीर में उसकी सेहत से जुड़े कई लक्षण होते है जिनको पहचानकर वो बीमारी होने से पहले उसके बारे में पता लगा सकता है। ऐसे ही सेहत के कुछ राज छिपे है उनके नाखुनो में, अगर आपके नाखूनों का कलर चैंज हो रहा है तो आप तुरंत समझ जाएं कि कही ना कही कुछ गड़बड़ है। अक्सर हम लोग अपने नाखून को सुंदर बनाने में लगे रहते है लेकिन उनमें हो रहे बदलावों की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते है। आइए जाने नाखूनों के रंग से आप किस बीमारी से पीडि़त होने की सम्भावना …

सफेद नाखून : कई बार नाखूनों पर सफेद धब्बे दिखाई देते हैं। धीरे-धीरे नाखूनों पर सफेद धब्बे इतने बढ़ जाते हैं कि नाखून सफेद दिखने लगते हैं। यह धब्बे शरीर में जिंक और विटामिन बी की कमी को दर्शाते हैं।
पीले नाखून : पीले पड़ते नाखून अगर मोटे भी हो रहे हैं, तो सतर्क हो जाएं, क्योंकि यह फंगल इंफेक्शन का लक्षण है। ऐसे में नाखून कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं। ये थायरॉयड, डायबिटीज, सिरोसिस और फेफड़ों से संबंधित जैसी गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकते हैं। अगर नाखूनों का रंग पीला है या उनकी पर्त सफेद है, तो यह शरीर में एनीमिया का लक्षण है। नाखूनों का पीलापन पीलिया के लक्षण को भी बताता है।

हल्का नीला रंग : अगर आपके नाखूनों का रंग हल्का नीला पड़ गया है, तो यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन न मिलने का संकेत है। आपको फेफड़ों की समस्या हो सकती है।

फीके नाखून : अगर आपके नाखूनों का रंग फीका पड़ गया है और वो बहुत ही बुरे या भयानक दिख रहे हैं तो आपको एनीमिया और खून की कमी की शिकायत हो सकती है। ऐसे में आयरन लेने की बेहद जरूरत है। आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीनस शामिल करना चाहिए। फीके रंग के नाखून डायबिटीज और लिवर से जुड़ी बीमारियों की ओर भी इशारा करते हैं।