पाकिस्तान में नए अंतरिम प्रधान मंत्री का चुनाव आज

Advertisement

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में नए अंतरिम प्रधानमंत्री का चुनाव आज मंगलवार को होगा. नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के शाहिद खाकान अब्बासी सहित कुल 6 प्रत्याशी मैदान में हैं. विपक्षी दल अब्बासी के खिलाफ अपना कोई संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करने पर सहमति नहीं बना सके थे. स्मरण रहे कि पाक सुप्रीम कोर्ट ने 28 जुलाई को पनामा पेपर्स स्कैंडल में नवाज शरीफ को दोषी ठहराया था, इस कारण उन्हें पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सदन के नए नेता का चुनाव करने के लिए आज मंगलवार को नेशनल असेंबली (पार्लियामेंट के निचले सदन) की बैठक बुलाई है.पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने अब्बासी को अंतरिम प्रधान मंत्री पद का प्रत्याशी बनाया है. अब्बासी ने कल सोमवार को नेशनल असेंबली के सचिव जावेद रफीक मलिक को अपना नामांकन सौंपा था.

बता दें कि पीएमएल एन की रणनीति यह है कि यदि अब्बासी पीएम चुने जाते हैं तो वे 45 दिनों तक पाक के अंतरिम प्रधान मंत्री का पद संभालेंगे. इन 45 दिनों के दौरान ही नवाज शरीफ के भाई और पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त के सीएम शाहबाज शरीफ नेशनल असेंबली का चुनाव लड़ेंगे और जीतने के बाद वह अब्बासी की जगह पीएम की कुर्सी संभालेंगे.वैसे अभी अब्बासी का चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है. इस मौके पर अब्बासी ने कहा कि वह अपने कार्यकाल में नवाज शरीफ की नीतियों को आगे बढ़ाएंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*