चलिए आपको दिखाते है कैसा है गुलाबी सागर

आप ने बचपन में पढ़ा होगा ना कि पानी का कोई रंग नही होता और आपकी बहुत बार इच्छा भी हुई होगी कि काश हम पानी का रंग बदल पाते। तो इच्छा भी आपकी पूरी होगयी है। अब अपने असलियत में तो शायद ही देखा हो लेकिन इन तस्वीरों में देख सकते हैं। जी हाँ, कुदरत ने सुन ली है। क्या देखा है कभी आपने ये गुलाबी समंदर। नहीं देखा होगा तो देखिये इन तस्वीरों में।

इस समंदर को किसी आर्टिफीसियल रंग से नहीं रंग गया है बल्कि ये कुदरत ने अपने तरीके से रंग है। जी हाँ,यह गुलाबी सागर आपको देखने को मिलेगा, मैक्सिको के Las Coloradas में। यह गुलाबी Beach मैक्सिको के Rio Lagartos Biosphere Reserve का हिस्सा है।

दरअसल,इसका यह गुलाबी रंग, इस पानी में पाये जाने वाले लैगून पर रहने वाले सूक्ष्म जलीय जीवों के शरीर से निकलने वाले एक स्पेशल केमिकल की वजह से हुआ है। इस केमिकल को बीटा केरोटिन के नाम से जाना जाता है।

मामला यहीं तक नहीं रुकता है, इस Beach के किनारे पायी जाने वाली मिट्टी भी इस पानी के बार-बार सम्पर्क में आने की वजह से सूरज की रोशनी में चमकने लगती है। यह तस्वीरिं आजकल सोशल साइट पर बहुत वायरल होरही है। तो देखिये आप भी इस गुलाबी सागर को।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.