फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा सेना को तीन महिलाओं से दुष्कर्म की इजाजत

Society

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने दुष्कर्म को लेकर एक ऐसा घटिया मजाक किया, कि उनकी दुनियाभर में आलोचना हो ही है. देश के दक्षिण में मार्शल लॉ लगाने के बाद एक सैन्य शिविर में सैनिकों को संबोधित करते हुए दुतेर्ते ने कहा कि उन्हें तीन औरतों तक का बलात्कार करने की इजाजत है. उन्होंने सैन्यकर्मियों से कहा कि यदि आपने तीन के साथ दुष्कर्म किया था, तब मैं इसे स्वीकार करूंगा, यह मुझ पर है.

वह पहले भी दुष्कर्म के बारे में मजाक कर चुके हैं. साल 2016 के अप्रैल में अपने सफल राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान उन्होंने आस्ट्रेलिया की मिशनरी कार्यकर्ता जैकली हामिल को याद करते हुए उसका मजाक उड़ाया था. उसके साथ 1989 में फिलीपींस के एक जेल में दंगे के दौरान सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी.

दुतेर्ते उस समय शहर के मेयर थे. तब दुतेर्ते ने कहा था कि उन्हें अफसोस है कि उस युवा महिला से दुष्कर्म करनेवाले वह पहला व्यक्ति क्यों नहीं थे. हालांकि, इस बयान के लिए उन्होंने बाद में माफी मांगी थी. दुतेर्ते ने साल 2016 में अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को सार्वजनिक रूप से गाली दी थी. हालांकि, तब भी उन्होंने बाद में माफी मांग ली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *