बैंकों पर साइबर अटैक का खतरा, कुछ ATM को किया गया बंद

रैंसमवेयर साइबर अटैक जिसने पूरी दुनिया के कंप्‍यूटर जगत में तहलका मचा रखा है.अब भारत पहुंच गया है और पश्‍चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना व केरल जैसे राज्‍यों को प्रभावित कर दिया है. इस साइबर अटैक को इतिहास में सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है. बता दें कि रैनसमवेयर के दुष्‍प्रभावों को देखते हुए आइटी विशेषज्ञों ने सावधानी रखने की सलाह दी है.अब बैंकिंग क्षेत्र में हमला होने की आशंका के चलते बैंकों ने एहतियात के तौर पर आज पुराने सॉफ्टवेयर पर चलने वाले कुछ एटीएम को बंद रखा गया है.

वहीं रिजर्व बैंक ने भी बैंकों को रैनसमवेयर के तहत सरकारी संगठन सीईआरटी-इन के निर्देशों का पालन करने की हिदायत दी है.इस बारे में इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) ने ऐसे मौके पर क्या करने और क्या न करने की सूची जारी की है. इस संबंध में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ शुभमंगला ने बताया कि बहुत राज्य प्रभावित हुए हैं. चिंता की बात यह है कि वे यह नहीं देख रहे हैं कि कौन सा सिस्‍टम प्रभावित है.

देश में कुल 2.2 लाख एटीएम हैं. इसमें से अधिकांश पुराने विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे बैंक कुछ घंटों में प्रभावित हो सकते हैं. इसलिए बैंकों को सूचित कर दिया है.विशेषज्ञों ने संस्‍थानों, व्‍यापारों व अन्‍य सेक्‍टरों को जरूरी सावधानी रखने के साथ अपने सिस्‍टम को अपडेट करने को कहा गया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.