जानिए शवासन योग के लाभ, कैसे करें यह योग ?

आधुनिक समय में हर किसी के जीवन में भागदौड़ लगी ही रहती है। इसकी वजह से ना तो तन और मन को आराम का मिल पाता है। शरीर को जितनी नींद की आवश्यकता होती है काम की वजह से नहीं मिलत पाती है। इसके कारण मानसिक और शारीरिक तनाव हो जाता है। जिसकी वजह से तनाव होने लगता है। तनाव एक ऐसी परेशानी है, जो आपको चारों और जानें कितनी ही बीमारियों के लिए आधार तैयार करती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि हम तनाव से बचकर रहें।

तनाव दूर करने का सबसे बेहतर तरीका योग है। लेकिन दिन भर की भागदौड़ से थक कर आपकी योग करने की भी हालात नहीं है तो आप एक योगासान कर सकते है। जिसके लिए किसी भी प्रकार की मेहनत की आवश्यकता नहीं होगी। इस योगासन का नाम है शवासन। शवासन एक मात्र ऐसा आसन है, जिसे हर उम्र के लोग कर सकते हैं।

शवासन करने की प्रक्रिया

शवासन में बस लेटना होता है। सबसे पहले घर का वह कोना तलाशें जहां शांति हो।
अब वहां एक आसन या चटाई बिछा लें और पीठ के बल लेट जाएं।
दोनों हाथों को शरीर से कम से कम 5 इंच की दूरी पर करें।
दोनों पैरों के बीच में भी कम से कम 1 फुट की दूरी रखें।
हथेलियों को आसमान की तरफ रखें और हाथों को ढ़ीला छोड़ दें।
शरीर को ढ़ीला छोड़ दें।
आंखों को बंद कर लें। अब हल्की-हल्की सांस लें।
पूरा ध्यान अब अपनी सांसों पर केंद्रित करें।
शवासन के लाभ

जैसा कि शुरुआत में ही बताया गया यह आसन तनाव को दूर करता है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मनोविकार, दिल की बीमारी वगैरह में भी इस योगासन से लाभ होता है। इस योगासन से शरीर की थकान भी दूर होती है और मन को शांति मिलती है। शवासन करने से याददाश्त, एकाग्रशक्ति भी बढ़ती है।

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