जानिए, लिपस्टिक के साइड इफेक्ट्स

Lifestyle

लिपस्टिक के बिना वूमेन की मेकअप किट कंप्लीट नहीं होती। बाकी मेकअप प्रॉडक्ट्स के मुकाबले लिपस्टिक की अहमियत ज्यादा होती हैं क्योंकि इसके बिना मेकअप को फिनिशिंग टच नहीं मिलता। कुछ महिलाएं भले ही बाकी किसी मेकअप प्रॉडक्ट्स (बिंदी, काजल, लाइनर, फाऊंनडेशन) का इस्तेमाल करें ना करें लेकिन लिपस्टिक लगाना नहीं भूलती। वहीं कुछ तो रात को भी लिपस्टिक रिमूव नहीं करतीं। अगर आप भी लिपस्टिक दिल खोलकर यूज करती हैं तो जरा इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जान लें।
शायद आप यह नहीं जानते कि लिपस्टिक में सीसा का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत को काफी हानि पहुंचा सकता है। इसकी वजह से आपके मुलायम होंठ ड्राई हो सकते हैं या होंठों के आस-पास की त्वचा पर एलर्जी और जलन भी हो सकती है। लिपस्टिक बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली कैमिकल्स और धातुएं कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी न्योता दे सकते हैं। फिर वह लिपस्टिक कितने भी अच्छे ब्रांड की क्यों ना हो।
किडनी फेल
लिपस्टिक बनाने में सीसा, कैडमियम, मैग्नीशियम क्रोमियम और एल्यूमिनियम जैसे धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है जो खतरनाक बीमारियों के लिए जिम्मेदार हैं। यहीं नहीं, यह शरीर के अंदरूनी अंगों को पूरी तरह से डेमेज भी कर सकती है। इसमें काफी मात्रा में कैडमियम पाया जाता हैं, जिससे गुर्दे के खराब होने के खतरा बढ़ जाता है। यह पेट के ट्यूमर का कारण भी बन सकते हैं।
कैंसर का खतरा
लिपस्टिक में काफी मात्रा में सीसे का इस्तेमाल किया जाता हैं जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता हैं। इससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। साथ ही यह शरीर में पहुंचकर रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है।
तंत्रिका तंत्र इससे महिलाओं की शैक्षणिक व याद रखने की क्षमता कम हो जाती है। उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन और झगड़ालू प्रवृति आ जाती है। सीसे में न्यूरोटॉक्सिन नामक तत्व पाया जाता हैं जो कि नर्वस सिस्टम पर बुरा प्रभाव डालता है। इससे ब्रेन डेमेज, हार्मोनल असंतुलन और बांझपन जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।
पेट का अल्सर और लक्वा
लिपस्टिक में पाया जाने वाला एल्यूमिनियम स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। इसका इस्तेमाल होठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता है जो मुंह के जरिए पेट में चली जाती है जो शरीर में विषैले तत्वों की मात्रा को बढ़ाते हैं। एक शोध के अनुसार, एल्यूमिनियम पेट के लिए हानिकारक है। एल्यूमिनियम से पेट का अल्सर, लकवा आदि रोग व शरीर में फास्फेट की कमी हो सकती है।
त्वचा के लिए हानिकारक
लिपस्टिक में इस्तेमाल किए गए अन्य कैमिकल्स आपकी सेंसटिव स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे स्किन और आंखों में जलन, एलर्जी, शरीर में जकड़न और गले में खराश जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें इस्तेमाल किए गए मिनरल्स ऑयल्स से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं।

स्नायु तंत्र प्रभावित
इसमें मौजूद मैग्नीशियम भी भारी मात्रा शरीर में चला जाता है। लंबे समय तक अधिक मात्रा में मैग्नीशियम शरीर में जाने से यह आपके स्नायु तंत्र (nerve fibers) को प्रभावित कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *