शुगर फ्री प्रोडक्ट कहीं कर ना दे सेहत खराब!

आज के समय में हर कोई फिट होना चाहता है। इसके लिए अधिकांश लोग शुगर फ्री प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। हर तरफ शुगर फ्री प्रोडक्ट्स को बेचने की होड लगी हुई हैं। प्रत्येक व्यक्ति बिना यह जाने की शुगर फ्री होता क्या है इनको खरीद लेता है।

शुगर फ्री प्रोडक्ट खरीदने से पहले यह तो जाने कि शुगर फ्री होता क्या हैं। अक्सर लोग फिटनेस की चाह में मोटापा बढऩे से रोकने के लिए कम शक्कर या शुगर फ्री चीजे खाते हैं।

क्योंकि लोगों का मानना है कि शक्कर से फैट बढ़ता है। ऐसे में जब मीठे के शौकीन लोगों की मिठाई खाने की इच्छा होती है तो शुगर फ्री प्रोडक्ट्स को खाते हैं।

जो प्रोडक्ट्स आपको शुगर फ्री कहकर बेचे जाते है उनमें भी शुगर होता है। यह जानकर चौंकने की आवश्यकता नहीं हैं। केवल किसी प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए कही जाती है।

जिन खाद्य पदार्थ में शक्कर नहीं होने की बात की जाती है उनमें भी अन्य तरह की शक्कर शामिल होती है, जैसे ग्लूकोज और माल्ट चीनी आदि। यानि फ्री का मतलब बिल्कुल नहीं से अलग होता है।

अगर किसी प्रोडेक्ट पर शुगर फ्री लिखा हुआ है, और उसमें शक्कर की मात्रा केवल प्रति सौ ग्राम में 0.5 ग्राम से कम है, तो ये ठीक है। शुगर फ्री का मतलब कैलोरी फ्री नहीं है।

शुगर फ्री के नाम पर जमकर मिठाइयां खाना नुकसानदेय हो सकता है। इनमें खोया, क्रीम आदि की कैलोरी भी शामिल होती हैं, जो शुगर अनियंत्रित कर सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.