भरपूर नींद पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स..

सोना हम सभी को पसंद है। मौसम कोई भी हो लेकिन नींद लेना हर किसी को हर मौसम में पसंद होता है। कभी-कभी तो ऑफिस के कि-बोर्ड पर टिक टिक के शोर में सोने का मन होता है। इतना ही नहीं सोना सेहत के लिए जरुरी होता है, गलत जगह और गलत समय पर सोने के अलग नुकसान हो सकते हैं। इसलिए ज़रूरी है की आप अपने सोने के वातावरण को बेहतर बनाएं ताकि आप अच्छी नींद लें और घर समय पर पलकें न झपकाएं…

– अपने बिस्तर को अपना दोस्त बनाएं

अच्छी नींद के लिए आप अपने बिस्तर को आरामदायक बनाएं, ज़रूरी है कि आप अपने कमरे को अपनी पसंदीदा चीज़ो से सजाएं, चाहे वो किताबें हों या लैम्प्स, अपने बिस्तर और तकियों को हमेशा साफ़ रखें और बदलते रहे।

– अपने शरीर पर ध्यान दें

अगर आप सुबह एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो शाम के समय जरूर करे, बस ये ध्यान रहे की जब आपके शरीर का तापमान बढा हो तब न सोएं जैसे कि एक्सरसाइज करने और गरम पानी से नहाने से शरीर का तापमान बढ़ता है।

– आँखों को उतना ही आराम दें जितना अपनी कमर को देना चाहते है

देर रात तक फ़ोन आया टेबलेट में देखते रहने से आंखों की पुतलियों पर ज़ोर पड़ता है और नींद नहीं आ पाती, ऐसे में कोशिश करें की अगर नींद नहीं आ रही है तो या आँख बंद करके संगीत सुन लें या कोई किताब पढ़ें।

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