दिन में दो बार आँखों से ओझल हो जाता है यह मंदिर

OMG!

जैसा की आप जानते हैं भारत में बहुत सरे चमत्कार होते रहते हैं। कई आपने देखे भी होंगे और कई आपने सुने भी होंगे। ऐसा ही एक और चमत्कार आपको बताने जारहे हैं। अब आप इसे चमत्कार कहिये या कुछ और। लेकिन आप भी ये जानकर हैरान होजायंगे। सुनने में आपको अजीब ज़रूर लगेगा लेकिन भारत में एक मंदिर ऐसा भी है जो रोजाना दो बार गायब हो जाता है। यहां आने वाले भक्त रोज इस मंदिर को गायब होते देखते हैं। आइये जानते हैं इस मंदिर के बारे में कुछ रोचक जानकारी।

दरअसल, गुजरात के वड़ोदरा से कुछ दूरी पर स्तंभेश्वर महादेव मंदिर को ‘गायब मंदिर’ नाम से भी जाना जाता है। वो इसलिए क्योंकि स्तंभेश्वर नाम का यह मंदिर सुबह और शाम को पलभर के लिए ओझल हो जाता है। जी हाँ,देखते ही देखते ये मंदिर कुछ देर के लिए ओझल होजाता है। और कुछ ही देर बार ये मंदिर फिर से अपने स्थान पर नज़र आता है। इस अनोखे मंदिर को देखने यहाँ दूर दूर से भक्त आते हैं। असल में बात यह है कि मंदिर कही गायब नहीं होता।

समुद्र किनारे मंदिर होने की वजह से जब भी ज्वार-भाटा उठता है तब पूरा मंदिर समुद्र में समा जाता है। यही वजह है कि लोग मंदिर के दर्शन तभी तक कर सकते हैं, जब तक समुद्र में ज्वार कम हो। बरसों से रोजाना शिवलिंग ज्वार के समय जलमग्न हो जाता है। उस दौरान इस मंदिर तक कोई व्यक्ति नहीं पहुंच सकता। अरब सागर के मध्य कैम्बे तट पर स्थित इस मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी ही रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *