देश की खूबसूरत घाटियों को देखकर भूल जाएंगें स्विट्जरलैंड

खूबसूरत वादियों में घूमने के शौकीन हैं तो भारत से बेहतर और कोई जगह नहीं है. भारत अपनी खूबसूरत वादियों और घाटियों की वजह से जाना जाता है. भारत की घाटियां देखने के लिए दूर- दूर से लोग यहां आते हैं. इन घाटियों की खूबसूरती देख आप भी मंत्रमुग्ध हो जाएगें. इन घाटियों के रंग बिरंगे फूल, और झरने आपको भारत की खूबसूरती से जोड़ेगें. उतर भारत में कई ऐसी जगह हैं जहां आप अपने परिवार के साथ फुरसत के पलों का भरपूर लुत्फ उठा सकेंगे. आइए जानें इन जानी-अनजानी घाटियों के बारे में.

Image result for लद्दाख की बेहद खूबसूरत जगहों में

नुब्रा वैली को ‘फूलों की घाटी’ भी कहते हैं. यह लद्दाख की बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है इसे देखने से लिए लोग दूर दूर से यहां आते हैं खास तौर पर कपल्स के लिए परफेक्ट प्लेस है

लिद्दर घाटी अनंतनाग जिले में अनंतनाग शहर से सात किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित है. इस घाटी को पहलगाम घाटी के रूप में भी जाना जाता है.

लद्दाख के ज़ंस्का घाटी ग्लेशियर ट्रेकिंग वालो के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. घाटी एक उच्च ऊंचाई अर्ध रेगिस्तान है और ज़ंस्कार नदी लद्दाख की मुख्य नदी है जो सर्दियों में जम जाती है. और इसकी वजह से जमी हुयी नदी चादर ट्रेक के नाम से जानी जाती है जिस पर से लोग गुजरते है.

फूलों की घाटी नैशनल पार्क और नंदा देवी नैशनल पार्क मिलकर, ज़ांस्कर घाटी और हिमालय पर्वत के बीच एक यूनिक पारिस्थितिक क्षेत्र बनाते हैं। इस वैश्विक धरोहर को देखना सबसे मनमोहक अनुभव होता है.

उत्तराखंड में ऋषि‍केश और हरिद्वार टूरिस्टों की मन पसंद जगहों में से एक है. मानसून छोड़कर यहां साल में कभी भी घूमा जा सकता है. ये जगह बेहद खूबसूरत है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.