जाने भीगे हुए चने खाने के बेहतरीन लाभ

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देसी चने में प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं जो हमें हेल्थी रखते हैं. भीगे हुए अंकुरित चने, ताकत और एनर्जी का बड़ा स्त्रोत हैं. रोज भीगे हुए चने खाने से कमजोरी दूर होती है. साथ ही इसके कई और फायदे भी हैं…

हेल्थी हार्ट: चना कलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. इससे हार्ट हेल्थी रहता है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.
कब्ज से राहत: भिगोए हुए चने में ढेर सारा फाइबर होता है. यह पेट को साफ करता है और डाइजेशन बेहतर करता है.

यूरिन प्रॉब्लम: भीगे चने के साथ गुड़ खाने से बार-बार यूरिन जाने की समस्या में आराम मिलता है. इससे पाइल्स में भी राहत मिलती है.

हेल्थी स्किन: बगैर नमक डाले चबा-चबाकर चना खाने से स्किन हेल्थी और ग्लोइंग हो जाती है. खुजली, रैशेज जैसी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं.

बढ़ता है वजन: चना, बॉडी मास बढ़ाने में भी मददगार है. रोज चना खाने से वजन बढ़ता है और मसल्स मजबूत होते हैं.

सर्दी-जुकाम से बचाव: चना शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है. सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है.

खून की कमी: चना आयरन का बहुत बड़ा सोर्स है. यह खून की कमी तो दूर करने के साथ ही खून को साफ भी करता है.

ऐसे खाएं: एक मुट्ठी चना लें. इसे मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तन में डालकर ऊपर से इतना साफ पानी डालें कि चना पूरी तरह भीग जाए. रात भर (करीब 9 घंटे) चने को इस पानी में भीगने दें. सुबह पानी से निकालकर अच्छे से चबा-चबाकर चना खाएं. बाद में इसका पानी भी पी सकते हैं. इससे फायदा दोगुना हो जाएगा.

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