ये चीज़े करेंगी आपका हाजमा दुरुस्‍त..

Lifestyle

अक्सर तला-भुना खाने से पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाती है। जिसके कारण हमे कई तरह कि बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं पेट का हाजमा दुरुस्‍त रखने के कुछ घरेलू उपाय..
अजवायन : अजवायन को अपच, पेट फूलना और विभिन्न पाचन विकारों के इलाज में मददगार माना जाता है. रोज़ सुबह एक ग्लास पानी के साथ थोड़ी सी अजवायन का सेवन करें। धीरे-धीरे फर्क महसूस करना शुरू करेंगे, आप अजवायन का पाउडर बनाकर भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

सौंफ : सौंफ के बीजों में फेनचोन और एस्ट्रागोल नाम के ऑइल कम्पाउंड (यौगिक) होते हैं, जो पेट की गैस से राहत दिलाने का काम करते हैं। सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक गुण भी होते हैं, जो हमारे श्‍वसन तंत्र, पेट और आंतों की कोशिकाओं को आराम पहुंचाते हैं। आप सौंफ की चाय बनाकर भी पी सकते हैं या सौंफ के बीजों को पानी के साथ फांक सकते हैं।
अदरक : अदरक हमेशा हाजमे से जुड़ी बीमारियों में मददगार होता है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो अपच और जी मिचलाने की स्थिति में राहत पहुंचाते हैं।

धनिया : धनिए का बीज एंटीस्पास्मोमिक होता है. साथ ही उसकी तासीर ठंडी होती है, जो पेट को राहत पहुंचाने का काम करती है। धनिये में लीवर को डीटॉक्सिफाइ करने वाला यूरेनडॉल नाम का ऑइल भी होता है, जो हमारी भूख बढ़ाता है। धनिए का प्रभाव महसूस करने के लिए कम से कम एक हफ्ते तक उसे पीसकर पानी में मिलाकर पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *