ये आदत है सेहत के लिए हानिकारक..

Lifestyle

रोजमर्रा की जिंदगी में हमारी कुछ ऐसी आदते होती है, जो कि सेहत के लिए हानिकारक होती है। हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनका पता हमें आगे चलकर लगता है। ये आदतें हमारी सेहत के लिए खतरा साबित होती हैं इसलिए समय रहते हमें संभल जाना चाहिए। आइए जानते हैं वो ऐसी आदतों के बारे में…

झुककर बैठने की आदत बन सकती है गंभीर समस्या

– कई लोगो को झुककर बैठते और चलते कि आदत होती है, जिसकी वजह से उनकी रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचता है। आगे चलकर इसकी वजह से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे स्पाइन की संरचना बदल जाती है और मसल्स में असंतुलन का खतरा बढ़ता है।

घंटो कंप्यूटर के सामने बैठना

– घंटों कंप्यूटर के सामने बैठे रहने की वजह से आंखों पर तो असर पड़ता ही है साथ में हाथों के लिए भी ये हानिकारक है। इससे कार्पल टनल सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। इसमें हाथों की संवेदनशीलता कम हो जाती है और दर्द की शिकायत रहती है।

नाश्ता नहीं करना

– सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में लोग नाश्ता खाना इग्नोर कर देते है। अच्छी सेहत के लिए नाश्ता बहुत जरूरी होता है इसलिए घर से नाश्ता जरूर करके निकलें।

जंक फ़ूड

– आजकल लोग जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं जो सेहत के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होते हैं। अगर आपका खाने का मन करे भी तो कोशिश करें कि उससे पेट ना भरें। घर आकर खाना जरूर खाएं।