दिन भर खुश और सेहतमंद रहने के लिए अपनाये यह तरीका

Lifestyle

शरीर को सही शेप में रखना और खुश रहना आसान है। खुशी मानसिक अवस्था है। लेकिन, इसे कायम रखना इतना मुश्किल नहीं है, जितना कि नजर आता है। ज्यादातर मामलों में सेहत और खुशी सीधे तौर पर एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। तो, अगर आप सेहतमंद हैं, तो यह कहा जा सकता है कि आपके लिए खुश रहना भी काफी आसान होगा। और कौन है जो सारा दिन खुश नहीं रहना चाहता। और ऐसा कर पाना असंभव भी नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिन्हें आजमाकर आप सेहतमंद और खुश रह सकते हैं।

आहार हो सही – हालिया शोध में यह बात कही गयी है कि जो महिलायें नाश्ते में अधिक प्रोटीन का सेवन करती हैं वे शाम को कभी-कभार ही उच्च वसा अथवा उच्च शर्करा युक्त आहार का सेवन करती हैं। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और योक्स में विटामिन बी12 भारी मात्रा में होते हैं, जो आपके मूड को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

पसीना बहायें – शारीरिक श्रम बेहद जरूरी है। तेज चाल अथवा जॉगिंग आपको तुरंत ऊ$र्जा देते हैं और इसके साथ ही सुबह-सुबह आपका मूड भी सही रखते हैं। तो, जॉगिंग के जूते पहनिये और निकल पडिय़े। इससे आप न केवल मजबूत महसूस करेंगे, बल्कि सारा दिन आपका मूड भी अच्छा रहेगा।

धूप से बचें – सनटैन से बचने के लिए आपको सनस्क्रीन लोशन अथवा क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। सनस्क्रीन एसपीएफ युक्त होनी चाहिए। सर्दियों में भी सनस्क्रीन आपकी त्वचा को टूटने से बचाती है।

कैफीन से दूरी भली – काम पर हों या घर पर, कई बार ऐसा होता है कि आपको वास्तव में तो प्यास लगी होती है, लेकिन आप खुद को भूखा समझ लेते हैं। खूब पानी पियें। कैफीन के अधिक सेवन से बचें। आपकी भूख की इच्छा कम हो जाएगी।
चुइंग गम – यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो शुगर फ्री चुइंग गम आपके मूड को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकती है। इससे आप ऊ$र्जावान महसूस करेंगे। शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि चुइंग गम मस्तिष्क को शांत करने और तनाव के प्रति प्रतिक्रिया करने में मदद करती है।

सही खाएं
आपके शरी से वसा को अवशोषित और जमा करने के लिए विटामिन ए,डी,ई और के की जरूरत पड़ती है। आपके शाम के भोजन में वसा की मात्रा सबसे अधिक होती है। आप अपने डॉक्टर से विटामिन डी स्तर की जांच के लिए कहिये। संभव है कि आपको सप्लीमेंट की जरूरत हो।

पैरों की देखभाल
सोने से पहले अपने पैरों को 15 मिनट तक गर्म पानी में रखिये। इससे आपको दर्द से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही आप तनाव रहित भी रहेंगे। इसके बाद फुट क्रीम अथवा लोशन लगाकर अपनी त्वचा को मॉश्चराइज रखिये।

सुबह जल्दी उठें
आप सुबह जल्दी उठें और प्रसन्न रहें। इससे आप अधिक ऊ$र्जावान महसूस करेंगे।