शरीर में इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

Lifestyle

शरीर में रोगप्रतिरोधक शक्ति कमजोर होने पर अक्सर ऐसा होता है कि हम जल्दी बीमार होने लगते हैं। ऐसा शरीर में होने वाले विषैले तत्वों के कारण होता है, जिससे हमारे शरीर की इम्यूनिटी कम हो जाती। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने शरीर में रोगप्रतिरोधक शक्ति को बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से आप ज्यादा बीमार नहीं पड़ेगी।

नींबू
सुबह उठकर एक ग्लास नींबू पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है। नींबू पानी शरीर में पाचक रसों के बनने को प्रोत्साहित करता है। ये पाचन क्रिया को बेहतर रखने में भी मददगार है। रोजाना सुबह अगर आप नींबू के पानी का सेवन करती हैं तो इससे हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसका सेवन आप किसी भी मौसम में कर सकती हैं।

अलसी
अलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें ओमे-3 एसिड पाया जाता है, जो कि दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। यह हमारे शरीर में मौजूद चर्बी को हटाकर हमारे पेट में आंतों की सफाई करता है। आप रोजाना सुबह आधा चम्मच अलसी के बीज का सेवन कर कब्ज की समस्या से भी राहत पा सकती हैं।

लहसुन
लहसुन की एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। हमारे शरीर में ब्लडप्रेशर को कम करता है। इसमें होने वाले एंटी कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में मौजूद तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। लहसुन का सेवन रोजाना सुबह उठकर जरूर करें। इससे सांस की नली की सफाई होती है।

प्याज
प्याज एक अति गुणकारी सब्जी हैं, ये सब्जी कम हैं औषिधि ज़्यादा हैं। प्याज शारीरिक, मानसिक, को ताक़त देता हैं। प्याज में फ्लेवेनॉइड्स नाम का तत्व शामिल होता है, जो कि हमारे शरीर की धमनियों में चर्बी को जमने से बचाता है। इससे शरीर में होने वाली सूजन दूर होती है। आप इसका सेवन कच्चा या पका कर, दोनों ही तरह से कर सकती हैं।

पत्तागोभी
पत्तागोभी का सेवन रोजाना करने से भी हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतरीन होता है। इसका सेवन करने से पाचन नली भी साफ हो जाती है। यह हमारी पाचनक्रिया को भी दुरुस्त करती है।