यदि आप प्रतिदिन टूथब्रश करते हैं तो यह खबर आपके लिए

दांतों की साफ-सुथरा रखने के लिए ब्रश करना बहुत जरूरी है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी हैं, अपना टूथब्रश किसी के साथ शेयर ना करना। जी हां भूलक…

दांतों की साफ-सुथरा रखने के लिए ब्रश करना बहुत जरूरी है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी हैं, अपना टूथब्रश किसी के साथ शेयर ना करना। जी हां भूलकर भी अपना टूथब्रश किसी के साथ शेयर ना करें।

जानकारी के अनुसार इससे आपको कई बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। यहां तक कि पार्टनर के साथ भी इसे शेयर ना करें। इससे आपको मुंह के संक्रमण का शिकार होना पड़ सकता है।

जैसे मसूड़े फूलना, मुंह में दाद होना, हैपेटाइटस, बुखार जैसी कई बीमारियों को झेलना पड़ता है। आइए, टूथब्रश शेयर करने से होने वाली प्रॉबल्मस के बारे में जानते है

इससे मसूड़ों में से खून आना, मसूड़े फूलना, या मुंह का अल्सर आदि की समस्याएं हो सकती हैं। मसूड़े फूलने से आपको खाने-पीने और बोलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आपका टूथब्रश इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को सिंप्लेक्स वायरस है तो आपको भी इस बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

इसकी वजह से आपके मुंह में दाद हो जाते हैं और मुंह से बदबू भी आने लगती है। मुंह की बदबू की वजह से आपको अपमान का सामना भी करना पड़ सकता है।

किसी और के साथ टूथब्रश शेयर करने से हेपेटाइटस जैसे बीमारी भी हो सकती है। हेपेटाइटस एक ऐसी प्रॉब्लम है, जिससे भूख ना लगना, उल्टी जैसा मन होना और पीलिया के भी लक्षण देखने को भी मिलते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.