बदन दर्द कुछ पलों में करें दूर

अक्सर थकान के चलते शरीर में दर्द हो जाता है इसके लिए अब बार बार गोलियां खाना या क्रीम लगाना किसी को भी अच्‍छा नहीं लगता। ऐसे में हम आपको बातएंगे ऐसी दवाई के बारें में जो आपको बहुत राहत देगी ये एक प्राकृतिक औषिधि है क्‍योंकि कुदरत ने हमें ऐसी कई औषधियां प्रदान की हैं, जिसका हम फायदा उठा सकते हैं। यह दवाई है जैतून का तेल और नमक..

इस तेल को आप घुटनों के दर्द, मासपेशियों के दर्द तथा सिरदर्द के लिये यूज़ कर सकते हैं। अब आइये जानते हैं कि यह तेल काम कैसे करता है। ऑलिव ऑइल यानी जैतून के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे मासपेशियों तथा खराब घुटनों को राहत पहुंचाने के गुण होते हैं।

नमक में जरुरी एलेक्‍ट्रोलाइट्स होते हैं, जो कि नसों पर सीधा असर डालते हैं। अगर आपको नसों या हड्‍डियों का दर्द होता है तो आप हिमालय सॉल्‍ट जिसे काला नमक कहते हैं, इस्‍तमाल कर सकते हैं क्‍योंकि इसमें मैग्‍नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। अब आइये जानते हैं इस तेल को कैसे तैयार कर सकते हैं।

सामग्री 10 चमच काला नमक 20 चमच जैतून अथवा सूरजमुखी का कच्चा तेल विधि एक कांच के जार में दोनों चीज़े मिला लें। जार को अच्छी तरह से 2 दिन के लिए बंद कर के रखें और फिर आप देखेंगे कि दो दिन बाद एक हलके रंग की औषधि बन कर तैयार हो जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.