बेदाग़ त्वचा पाने के लिए उपयोग में लें ये फेस पैक

Lifestyle

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में किसी के पास भी अपनी स्किन का ध्यान रखने का समय नहीं होता है। बस वो अपनी खूबसूरती को बनाये रखने के लिए महंगे महंगे प्रोडक्ट्स और स्किन ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती है लेकिन ये जरुरी नहीं कि इन प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स से स्किन में निखार आये बल्कि इनसे स्किन खराब भी हो सकती है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में आपको बताएंगे जिनसे आप बेदाग़ त्वचा पा सकते हैं तो आइये जानते हैं इन फेस पैक्स के बारे में:

बनाना फेस पैक:
बनाना यानी कि केला स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बड़ा केला मैश करें। अब इसमें दो टेबलस्पून पिसा हुआ ओट्स, थोड़ा-सा दूध या क्रीम, चुटकीभर जायफल व दो टेबलस्पून गेहूं का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं व 20 मिनट बाद धो दें।

दही फेस पैक:
इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा कप दही में आधा कप शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें और 30 मिनट बाद धो दें।

अंडे और बादाम से बना फेस पैक:
पांच-सात बादाम को पीसकर पाउडर बना लें। इसमें एक अंडे की जर्दी और एक टेबलस्पून शहद डालकर अच्छी तरह फेंट लें। अब इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर मसाज करें। आधे घंटे बाद चेहरा धो दें।

दाल से बना फेस पैक:
इस फेस को बनाने के लिए मसूर दाल को भून लें। अब बराबर मात्रा में संतरे के सूखे छिलके और भुनी हुई दाल को पीसकर पाउडर बना लें। थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।