इस गाँव के लोग अपने पैसों से कर रहे PM का सपना पूरा

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छ भारत अभियान अब केवल उनका ही नहीं बल्कि धीरे-धीरे आम लोगों का भी सपना बनता जा रहा है. इसलिए तो अब सरकार के अलावा आम जनता भी स्वच्छता के लिए नई -नई मिसाल पेश कर रही है. देश के लोग स्वच्छता को लेकर अब जागरूक हो रहे हैं इसकी नई मिसाल उत्तरप्रदेश के इस गांव ने कायम की है. यहां के बिजनौर जिले के एक गांव मुबारकपुर काला के लोगों ने कुछ ऐसा काम किया है कि वो तारीफ के काबिल है. दरअसल, यहां गांव के लोगों ने अपने पैसे एकत्रित कर सार्वजनिक शौचालय बनवाए हैं.

इतना ही नहीं खास बात तो ये है कि गांव वालों ने 17.5 लाख रूपए की सरकारी मदद लेने से भी इंकार कर दिया है. गांव वालों की ये मेहनत रंग लाई है और अब गांव को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया है. आपको बता दें कि इस गांव में सबसे ज्यादा मुस्लिम परिवार रहते हैं. लगभग 3500 आबादी वाले इस गांव के मात्र 146 घरों में शौचालय थे और अन्य लोग खुले में शौच जाते थे. जब गांव की प्रधान किश्वर जहां ने सरकार से यहां शौचालय बनवाने की मांग की.

सरकार की तरफ से गांव को 17.5 लाख रूपए का अनुदान दिया गया, लेकिन गांव वालों ने यह मदद लेने से मना कर दिया और अपने पैसे एकत्रित कर शौचालय बनाए. गांववालों ने ये काम रमजान के पवित्र महीने में किया है. वैसे इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग नेक काम के लिए दान करते हैं. गांववालों का कहना है कि यह रमजान का महीना है और हम किसी नेक काम के लिए दान नहीं लेते. गांव की प्रधान का कहना है कि यह राज्य का पहला गांव होगा जहां लोगों ने अपने रूपयों से शौचालय बनाने का बीड़ा उठाया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.