पैदल घूमना होता है सेहत के लिए लाभदायक, जानिए फायदे

वास्तविकता तो यह है कि हम पैदल चलने की महत्ताी को समझ ही नहीं पाये हैं। यह सबसे आसान और किफायती व्या याम है, जिसे हम अकसर नजरअंदाज कर देते हैं। एक शोध में यह बात साबित हुई है कि रोजाना केवल तीस मिनट पैदल चलने से दिल की बीमारियों का खतरा 40 फीसदी तक कम किया जा सकता है, पैदल चलना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। पैदल चलने से हमे मानसिक और शारारिक दोनो तरह के फायदे होते है। खाली पेट सैर करने से शरीर में तीव्रता आती है। सैर से पहले पानी,चाय,कॉफी या नींबू पानी पीना ठीक रहता है। गर्मी में वॉक करते समय खूब सारा पानी व इलैक्ट्रोलाइट्स घोल पी लेना चाहिए।
पेड़ों के साए में चलना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपको अपने तनाव के स्त र को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही रक्तहचाप भी नियंत्रित रहता है और तो और आपका दिल भी सेहतमंद तरीके से काम करता है। पैदल चलने का हर कदम आपको सेहत की ओर लेकर जाता है। यह अतिरिक्त वसा से मुक्ति दिलाने में काफी मदद करता है। अगर आप संतुलित आहार के साथ रोजाना 30 से 45 मिनट तक पैदल चलें, तो धीरे-धीरे आपको अपने वजन में कमी महसूस होने लगेगी, अगर आप डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं, तो पैदल चलने को अपनी आदत बना लीजिए। कई शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि सप्तारह में करीब तीन घंटे पैदल चलना डायबिटीज के खतरे को काफी कम कर देता है।
अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना करीब 30 मिनट पैदल चलना चाहिए। इससे आपकी बोन डेंसिटी बढ़ जाती है और पैरों की हड्डियों को होने वाला नुकसान कम हो जाता है। यह व्याबयाम आपके रीढ़ की हड्डी, टांगों और कूल्होंु की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.