वैक्सिंग करवाने से पहले इन बातो का रखे ध्यान

जब आप पहली बार वैक्सिंग कराएंगी तो आपको ज्यादा दर्द होगा और आपको वैक्सिंग शब्द से डर लगने लगता है। क्या आपकी दर्द रहित वैक्सिंग हो सकती है? हाँ, हो सकती है। इन उपायों की मदद से आप अपनी वैक्सिंग दर्द रहित बना सकते हैं।

सुबह कॉफी ना पीएं – जिस दिन आपको वैक्सिंग करवानी है उस दिन सुबह कॉफी न पीएं। इससे आपकी वैक्सिंग दर्द रहित नहीं बनेगी पर ऐसा करने से दर्द बढ़ जरूर सकता है। कॉफी में कैफीन मौजूद होता है जो इस के दोनों छोरों को उत्तेजित करता है और वैक्सिंग में जब बाल भखचते हैं तो काफी दर्द होता है।

पीरियड के दौरान वैक्सिंग न कराएं – पीरियड के दौरान वैक्सिंग नहीं करानी चाहिए क्योंकि इस समय आपकी त्वचा काफी संवेदनशील रहती है। इसके अलावा जब आपका वैक्सिंग डेट करीब आने वाला हो तब भी वैक्सिंग नहीं कराना चाहिए। वैक्सिंग कराने का सबसे सही समय है जब आपका पीरियड खत्म हो गया हो क्योंकि तब आपका शरीर नार्मल हो जाता है और वैक्सिंग सही तरीके से हो सकती है।

वैक्सिंग सेशन को सही रखने के लिए एक्सफोलिएट कर लें – इससे शरीर से डेड सेल निकल जाते हैं और वह बाल जो डेड स्किन सेल के अंदर रहते हैं वह भी निकल जाते हैं। जब यह हो जाता है तब बालों का निकलना दर्दभरा नहीं होता।

गर्म स्नान – वैक्सिंग कराने से पहले ठन्डे नहीं बल्कि गर्म पानी से नहाएं। गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे और त्वचा की ऊपरी परत कोमल हो जायेगी। आप ज्यादा देर तक गरम पानी में रह सकते हैं ताकि सारे रोमछिद्र खुल जाएँ और वैक्सिंग कराने में सुविधा हो। इसलिए ऐसा कहते हैं कि आपको वैक्सिंग करवाने से पहले नहाना चाहिए।

ढीले कपडे – वैक्सिंग के दौरान ढीले कपड़े पहनें ताकि वैक्सिंग में कोई परेशानी ना हो। वैक्सिंग के बाद आपकी त्वचा कुछ समय के लिए काफी संवेदनशील रहती है। आपको ढीले कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि टाइट कपड़ों से त्वचा में खुजली या अन्य परेशानी हो सकती है। नेचुरल फाइबर का इस्तमाल करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा में परेशानी नहीं होगी और पसीना नहीं आएगा।

वैक्स को ठंडा होने दें – आपका पहला वैक्सिंग सेशन न हो तब भी वैक्स को अच्छी तरह से ठंडा होने देना चाहिए। कई लोग काफी गर्म वैक्स त्वचा पर लगवा लेते हैं जिससे जलने की समस्या आ सकती है। ज्यादा गर्म वैक्स का इस्तमाल करने से त्वचा की कुछ परतें निकल कर बाहर आ सकती हैं।

नम करने वाली क्रीम – अगर आपको लगता है कि आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो आप वैक्सिंग वाली जगह पर नम करने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नम करने वाली क्रीम से शरीर के उस भाग की त्वचा नम हो जाती है जहाँ आपको वैक्सिंग करवानी है और आपको दर्द रहित वैक्सिंग का एहसास होता है। इस क्रीम को आपको वैक्सिंग कराने से आधे घंटे पहले लगाना होता है।

दर्द से मुक्ति – अगर आपको लगता है कि आपका वैक्सिंग सेशन खराब होने वाला है तो अंतिम उपाय है कि आप दर्द से मुक्ति के लिए दवाई ले लें। अंतिम समय में एडविल, इबुप्रोफेन, एस्पिरिन जैसी दवाइयां ली जा सकती हैं। वैक्सिंग से आधा घंटा पहले इन्हें खाएं ताकि आपका वैक्सिंग सेशन सही रहे।

एलो वेरा जेल – जब आपकी वैक्सिंग हो जाए तो एक्सपर्ट से कहकर एलो वेरा जेल या कोई ऐसा ही जेल लगवा लें ताकि त्वचा पर लाल निशान न पडें। एलो वेरा जेल लगाने से आपकी त्वचा को अच्छा लगेगा और यह त्वचा को हाइड्रेट भी
करती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.