पेट को अंदर करने के लिए अपनाएं यह तरीका

Lifestyle

हम में से कोई भी यह नहीं चाहता कि उनका पेट बहार निकला हुआ हो, और जिन लोगो का पेट बहार निकला हुआ है, वे फिट रहने के लिए और उसको अंदर करने के लिए हर संभव कोशिश करते है। लेकिन इन प्रयासों के बाद भी अगर पेट अंदर नहीं जाता है, तो आप इन टिप्स को अपना कर अपना पेट अंदर कर सकते है…

1. अपने आहार में फाइबर शामिल करें

स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार लेना आवश्यक है हालाँकि हम में से बहुत से लोग प्रोटीन्स, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट आदि का सेवन करते हैं परन्तु हम अपने आहार में फाइबर को शामिल करना भूल जाते हैं। पेट की चर्बी को कम करने में फाइबर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह शरीर में चयापचय की दर को बढ़ाता है और अच्छे बैक्टीरिया उत्पन्न करता है।

2. बादाम खाएं

सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, विशेष रूप से बादाम। ऐसे में जंक फ़ूड खाना बंद क्र दे और भूख मिटाने के लिए बादाम का सेवन करें। इससे आपके शरीर की फैट को सोखने की क्षमता भी कम होगी और इस प्रकार आपका पेट चपटा होने लगेगा।

3. वज़न का प्रशिक्षण लें

केवल कार्डियो एक्सरसाइज करने से पेट पर जमा हुआ फैट कम नहीं होता अत: वज़न कम करने का प्रशिक्षण लेना भी आवश्यक है। इसके लिए प्रशिक्षण की सहायता लें और चपटे और पतले पेट के लिए विशेष प्रकार की वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज़ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *