ये है दुनिया की सबसे अजीब बीमारियाँ

OMG!

आपने कई बीमारियों के बारे में सुना होगा और जानते भी होंगे। लेकिन आज हम आपको जिन बीमारियों के बारे में बताने जा रहे है उन्हें शायद ही आप जानते हो।

1. ट्री मैन सिंड्रोम – जिसको भी यह बीमारी होती है उसके पूरे शरीर में मुहांसे हो जाते है और उसका शरीर एक पेड़ के समान लगने लगता है। इसमें ऐसा लगता है जैसे पीड़ित कोई वृक्ष हो और उसकी त्वचा से मस्से रूपी जड़े निकल रही हों। इसलिए इसे पेड़ की छाल वृक्ष की जड़ों, ट्री मैन सिंड्रोम (टीएमएस) के नाम से जाना जाता हैं।

2. प्रोगेरिया (progeria) – जिसमें व्यक्ति उम्र से पहले ही बूढ़ा हो जाता है और उसकी कम आयु में ही मौत हो जाती है। आम लोगों की तरह बातचीत करते हैं, घूमते हैं, खेलते हैं और नाचते भी हैं, परंतु उनका मानसिक और शारीरिक विकास नहीं हो पाता है।

3. वेयरवोल्फ सिंड्रोम (werewolf syndrome) – इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति भेड़िये के सामान लगते हैं। उनकी त्वचा पर बाल असामान्य रूप से बढ़ते हैं और पीड़ित के पूरे शरीर को ढंक लेते हैं। पीड़ित का चेहरा भी बालों से ढंक जाता है। ऐसा लगता है मानो वह कोई भेड़िया या कोई बन्दर हो।

4. प्रेडर विली सिंड्रोम (prederwillie syndrome) – यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति को पूरे समय भूख लगती रहती है। और इस हद तक कि यदि कुछ खाने को न मिले तो वह खुद को खाना शुरू कर देते हैं। इसलिए सिंड्रोम 24 घंटे पहरे में रहता है।

5. फीलपांव (Elephantiasis) – इस बीमारी में पैरो में बहुत ज्यादा सूजन आ जाती है। पीड़ित व्यक्ति के पैर सूज कर इतने मोटे हो जाते हैं कि वह चल भी नहीं पाता तथा उसके पैर असामान्य लगने लगते हैं। पीड़ित के पैर ऐसे हो जाते हैं मानो हाथी के पैर हो इसलिए इसे हाथीपांव बीमारी भी कहा जाता है।