वेस्ट नहीं बेस्ट है कैल्शियम से भरपूर गोभी की हरी पत्तियां

फूल गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ‘ए’, ‘सी’ तथा निकोटीनिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते है। वहीं, गोभी की हरी पत्‍तियों को हम हमेशा ही नजरअंदाज कर जाते हैं और गोभी की सब्‍जी बना कर खा जाते हैं। कई लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन इन हरी पत्‍तियों में अच्‍छी मात्रा में विटामिन के पाया जाता है जो कि अन्‍य सब्‍जियों में बडी़ ही मुश्‍किल से प्राप्‍त होता है।

गोभी की हरी पत्तियों को कूड़ेदान में फेंककर आप कैल्शियम के एक बहुत अच्छे सोर्स को यूं ही बर्बाद कर देती हैं? शायद आपको पता नहीं होगा कि गोभी की जिन हरी पत्तियों को हम सफाई के दौरान तोड़कर फेंक देते हैं वो कैल्शियम का बहुत अच्छा माध्यम हैं। इसकी पत्तियों को खाने से एक ओर जहां हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं, पाचन क्रिया अच्छी रहती है वहीं ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी कारगर है। गोभी की 100 ग्राम पत्ती से करीब 600 मिलीग्राम कैल्‍शियम प्राप्त होता है।
सही पत्त‍ियों का चुनाव
आपको बता दे की गोभी की ऐसी ही पत्तियों का चुनाव करना चाहिए जो हरी, चमकदार और अच्छी क्वालिटी वाली हों। मुरझाई हुई और पीलापन ली हुई पत्तियों का इस्तेमाल न करें।

कैसे करें इस्तेमाल?
गोभी की पत्त‍ियां क्रंची और हल्का स्वाद लिए हुए होती हैं। आप चाहें तो इन्हें दूसरी किसी सब्जी में मिलाकर पका सकते हैं। इसे दोनों तरह से खाया जा सकता है। आप चाहें तो इसे पका लें या फिर सलाद की तरह कच्चा ही खा लें। या फिर आप ऐसे भी कर सकते है सूप और दूसरे पेय में भी इन्हें ऊपर से महीन काटकर डाला जा सकता है। आप चाहें तो इसे महीन काटकर पालक और मेथी के पराठे की तरह पराठे बना कते हैं। इसे सलाद के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.