Whatsapp से भी एक साथ भेज सकती कई कॉन्टेक्ट्स

व्हाट्सऐप स्टैटस फीचर के बाद एक और नया फीचर लाने जा रहा है। कंपनी अब एक साथ कई कॉन्टेक्ट शेयर करने का फीचर टेस्ट कर रही है। यह फीचर अभी व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर उपलब्ध है। फिलहाल आप व्हाट्सऐप पर एक समय में एक कॉन्टेक्ट ही शेयर कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही इस फीचर की लॉन्चिंग के साथ आप एक साथ कई कॉन्टेक्ट शेयर कर पाएंगे। अब एक नए बीटा वर्ज़न के माध्यम से सामने आया है कि बहुत से कॉन्टेक्ट्स को एक ही बार में सेलेक्ट करने के ऑप्शन को इनेबल कर दिया गया है। जैसा कि आप फोटो में देख सकते हैं, अब बहुत से कॉन्टेक्ट्स को एक साथ सिलेक्ट करना आसान हो जाएगा, आप एक बार टैप और होल्ड करने पर बहुत से कॉन्टेक्ट्स को सिलेक्ट करके शेयर कर पाएंगे। ऐसा आप तब भी कर सकते हैं जब आप चैट कर रहे हों।ऑप्शन व्हाट्सऐप 2.17.123 पर उपलब्ध हो गया है, इसे आप APK मिरर में जाकर देख सकते हैं या इसके लिए आपको प्लेस्टोर बीटा पर जाना होगा।

एकसाथ कितने कॉन्टेक्ट्स भेजे जा सकते हैं, इसकी कोई लिमिट नजर नहीं आ रही। हमने 200 कॉन्टेक्ट्स भेजे और उन्हें भेजने में कोई दिक्कत नहीं हुई। हो सकता है कि व्हॉट्सएेप इस फीचर को लॉन्च करते वक्त बताए कि कॉन्टेक्ट्स भेजने की लिमिट कितनी है। याद रहे कि अभी केवल इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है और ये बीटा स्टेज में है। आप Google Play में बीटा टेस्टर की तरह साइन अप कर इसका उपयोग करके देख सकते हैं। हालांकि इस बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है कि ये फीचर एंड्रायड और ios के लिए सभी जगह कब लॉन्च किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप जल्द ही भारत में अपना पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। खबरों के मुताबिक यह पेमेंट सिस्टम यूनिफाईड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित होगा। द केन की रिपोर्ट के अनुसार व्‍हाट्सऐप यूपीआई और आधार पेमेंट के क्षेत्र में हेड आॅफ डिजिटल ट्रांजेक्शन की तलाश कर रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि व्हाट्सएेप में जल्द ही पेमेंट इनेबल मैसेजिंग सर्विस शुरू हो सकती है। व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा कि भारत हमारे लिए एक महत्वपूर्ण देश है। हम चाहते हैं कि भारत के डिजिटल इंडिया विजन में हम सहयोग करें। व्हाट्सएेप की यह नई सर्विस देश में पहले से उपलब्ध पेमेंट सर्विस जैसे कि एंड्रॉइड पे और एप्पल पे के लिए कड़ी टक्कर साबित हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.