WhatsApp लेकर आएगा Pinned Chat फीचर, जानिये क्या है फीचर

Whatsapp समय समय पर अपने प्लेटफार्म को और भी बेहतर बनाने के लिए कोई ना कोई अपडेट रिलीज़ करता ही रहता है। अब Whatsapp अपने इनबॉक्स में कुछ बदलाव करने जा रहा है। Whatsapp अपना Pinned चैट फीचर लाने जा रहा है। Pinned Chats की मदद से आप अपनी चैट्स को और भी ऑर्गेनाइज़्ड ढंग से रख पाएंगे।

Pinned Chats फीचर की मदद से आप किन्ही 3 व्यक्तियों की चैट्स को स्क्रीन के सब से ऊपर Pin कर सकतें हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो ये चैट्स आपको सब से ऊपर शो होंगी। ये फीचर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्योकिं आज की व्यस्त दिनचर्या में किसी के पास भी इनबॉक्स की सभी चैट्स पर नज़र डालने का समय नहीं होता। लेकिन Pinned Chats की मदद से आप किन्हीं खास लोगों की चैट को स्क्रीन के ऊपर ही Pinned कर सकतें हैं।

शुक्र है कि अब हम अपने इनबॉक्स को एक ऑर्गेनाइज़्ड फॉर्म में रख सकतें हैं। अब यदि 10 लोग आपको एक साथ मैसेज करतें हैं तो आप केवल उन लोगों के मैसेज को स्क्रीन के सब से ऊपर देख पाएंगे जो कि आपके लिए इम्पोर्टेन्ट है। यदि आप किसी ग्रुप में भी ऐड है तो भी आपको उन मैसेजेस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं होगी।

सब से पहले इस फीचर की जानकारी Android Police द्वारा दी गयी। नया फीचर बिल्ड नंबर 2.17.162 और 163 के साथ आएगा, जिसकी मदद से आप अपने Whatsapp कॉन्टेक्ट्स में से खास लोगों की चैट को पिन कर पाएंगे। अगर आप किसी चैट को Pin करना चाहतें हैं तो आपको उस चैट पर टैप कर के होल्ड करना होगा। उसके बाद आपको Delete, Mute और Archive ऑप्शन के दायीं ओर Pin ऑप्शन नज़र आएगा। एक बार आप किसी कन्वर्सेशन को Pin कर देतें हैं तो वो आपको आपके whatsapp लिस्ट में टॉप में शो होंगे। अगर आपके पास बहुत सी रीसेंट चैट्स है तो भी Pinned चैट्स हमेशा फीड के ऊपर ही दिखाई देगी।

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप केवल 3 चैट्स को ही Pin कर सकते हैं। अगर आप 3 से ज्यादा चैट्स को Pin करने की कोशिश करते हैं तो आपको एक नोटिफिकेशन शो होगा जो आपको बताएगा कि आप यह एक्शन परफॉर्म नहीं कर सकते हैं। आपके लिए यदि कोई व्यक्ति बहुत खास है तो आप उनकी चैट्स को पिन कर सकते हैं और उसे बदल कर किसी अन्य कांटेक्ट को भी उसकी जगह Pin कर सकते हैं।

Whatsapp एक स्पेशल चेंज नंबर फीचर का भी न्यू बीटा में परीक्षण कर रहा है। जिस से यदि आप अपने अकाउंट के नंबर को बदलना चाहतें हैं तो इसे बदलना बहुत ही आसान होगा। ऐसा लगता है कि इन दोनों नए फीचर्स को एक्सेस करने के लिए आपको Whatsapp Beta 2.17.162 या 163 प्राप्त होंगे। Whatsapp इन दोनों नए फीचर्स को जल्दी ही अपडेट करेगा। यह फीचर अभी बीटा यूजर के लिए ही है और आम यूजर्स के लिए अभी जारी नहीं किया गया है। अगर आप इस फीचर को अभी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो गूगल प्ले से अपने एंड्रॉयड फोन पर बीटा वर्जन डाउनलोड कर साइन अप करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.