आखिर क्यों प्यार में हो जाते हैं गाल गुलाबी और धड़कन तेज

Lifestyle

हमारी जिंदगी में ऐसा कोई ना कोई जरूर होता है जिस से हम प्यार करते हैं और वो जैसा ही कहीं से हमारे सामने आता है और हमें छूता है तो हमारी दिल की धड़कन अचानक तेज़ हो जाती है। यह एक अलग ही अहसास होता है हम थोड़े घबराए भी होते हैं और कई तरह के इमोशन्स एक साथ हम पर हावी होने लगते है। उसके छूने या सामने आने पर हम ब्लश करने लगते है दूसरे शब्दों में कहें तो हमारे गाल गुलाबी हो जाते हैं। लोग इसके बहुत से मनगड़ंत कारण बताते है की ऐसा इसलिए होता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है की ऐसा क्यों होता है इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है।

आइये जाने की इसके पीछे आखिर क्या कारण है!

बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा है कि जब किसी को प्यार होता है तो उसके शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और उन्ही बदलावों के चलते ऐसा होता है। गाल का गुलाबी होना और धड़कनों का तेज होना भी उसी का नतीजा है। कुछ लोगों के हाथ में पसीना भी आने लगता है। उनके चाहने वालों के सामने आने पर ही ऐसा होता है। इसलिए अगर आप भी किसी से प्यार करते हैं तो आपके साथ भी ऐसा जरूर हुआ होगा।

दरअसल, प्यार होते ही हमारे शरीर में एड्रेनालाईन और norepinephrine जैसे हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। हार्मोन के बढ़ने से हमे बहुत अधिक पसीना आने लगता है और घबराहट भी होती है। लेकिन फिर भी यह अहसास हमे काफी प्यारा होता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार हार्मोन की बढ़ोतरी से ही ऐसा होता है। और कहीं न कहीं हमारे शरीर में सनसनी भी उस छूहन से ही होती है।