यहाँ एक ही पत्नी सोती है सभी भाइयो के साथ

OMG!

भारत एक ऐसा देश माना जाता है जहां एक पति अपनी पत्नी के लिए राम होता है तो वही एक पत्नी भी अपने सीता होने का पूरा कर्तव्य निभाती है. और अगर वो किसी और के साथ अपने नाजायज सम्बन्ध बनाती है तो उसे समाज में कुछ अलग सा ही दर्जा दिया जाता है. उसका पति भी उसे त्याग देता है. लेकिन हम आपको बता दे भारत में एक ऐसी जगह भी है जहां एक पत्नी केवल अपने पति से ही नहीं बल्कि उसके सारे भाइयो से सम्बन्ध बनाती है.

जिसके लिए उसे उसका पति ही रजामंदी देता है. बिना रोक टोक वह अपने सम्बन्ध उसके ही पति के भाइयो के साथ बना लेती है. और ये बात समाज को पता होते हुए भी कोई उसपर ऊँगली नहीं उठाता. यह भी बता दे कि यह कोई रस्म या रिवाज नहीं है बल्कि मज़बूरी है. जी हा, हम बात कर रहे है राजस्थान की सीमा से लगे मुरैना शहर की, जहाँ लड़कियों की इतनी कमी है कि वहां एक परिवार में जितने भी भाई होते है, उन सबका हक़ एक ही भाई की पत्नी पर होता है.

भले ही शादी एक भाई ने क्यों न की हो. शादी के बाद हक़ सारे भाइयो का होता है और वो बारी बारी से उन भाइयो के साथ रहती है. इस तरह गांव के लगभग सभी घरों में एक ही बहु होती है, पत्नी एक होती है जबकि उसके पतियों की संख्या एक से कही ज्यादा होती है. सराय छैला में रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया है की उसके समाज में लड़कियों की कमी होने की वजह से यह होता है. रिपोर्ट के अनुसार यहाँ कुछ ही ऐसे गिने चुने परिवार है जहां एक पत्नी पर एक ही पति का हक़ होता है. वरना यहाँ जितनी भी शादिया हुयी है सबमे पत्नी एक और पति अनेक होते है. यहाँ कुछ ऐसे भी परिवार है जहां एक पत्नी पर आठ पतियों का हक़ है.