वर्कआउट के बाद ये काम करना पड़ हो सकता है खतरनाक

आजकल लोग फिट रहने के लिए खूब मेहनत करते हैं, लेकिन कई बार छोटी सी लापरवाही उनकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देती है। ज्यादातर लोग वर्कआउट के बाद ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान झेलने पड़ते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

– वर्कआउट करने के बाद ध्यान रखें कि अगर आपने पैरों की कसरत की है तो सिर्फ 20 मिनट के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करें। इसके अलावा आपकी कार्डियो एक्सरसाइज 40 मिनट से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए।

– स्ट्रेथ ट्रेनिंग के बाद भी 20 मिनट के लिए कार्डियो करनी चाहिए और इसके बाद फिर से स्ट्रेचिंग करें। अगर आप स्ट्रेचिंग नहीं करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है।

– वर्कआउट के आधे घंटे के अंदर कुछ खाना जरूरी होता है लेकिन कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों से दूर रहें। आप प्रोटीन वाली चीजें, अंडे, मछली, चिकन आदि खा सकते हैं।

– अगर वर्कआउट के बाद पानी पीना अच्छा होता है। इसके अलावा आप प्रोटीन शेक, दूध, चाय आदि ले सकते हैं। साथी ही वर्कआउट के बाद ऐसी चीजें पीने सें बचें जो हाई कैलोरी वाली हो।

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