गृह मंत्रालय से हुई बड़ी चुक, स्पेन-मोरक्को की सीमा बताया भारत-पाक सीमा

Society

मंगलवार को देश का गृह मंत्रालय सोशल मीडिया में एक बड़ी गलती के कारण छाया रहा. गड़बड़ी भी कोई छोटी-मोटी नहीं, बल्कि स्पेन-मोरक्को की सीमा को भारत और पाकिस्तान की सीमा बता दिए जाने की हुई जो गृह मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट में देखी गई . यह मामला चर्चा में आने के बाद गृह सचिव ने अधिकारियों से स्पष्टीकरण माँगा है.उन्होंने कहा कि अगर मंत्रालय की ओर से यह त्रुटि हुई है तो वह उसके लिए माफी मांगेंगे.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने कहा कि वे पता लगा रहे हैं कि ये तस्वीर कहां से ली गईं और अगर ग़लत हुई तो माफ़ी मांग लेंगे. गृह सचिव ने इस मामले पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से भी सफाई मांगी है. दरअसल, भारत-पाकिस्तान सीमा की तस्वीरें अक्सर बीएसएफ ही उपलब्ध करवाती है. बता दें कि भारत ने अपनी सरहद पर आतंकियों और अप्रवासियों की घुसपैठ को रोकने के लिए पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती हुई भारत की 647 किलोमीटर की सीमा पर फ्लड लाइट्स लगाई गई हैं. गृह मंत्रालय की ओर से इन फ्लड लाइट्स की 2016-17 की वार्षिक रिपोर्ट में जानकारी दी गई. लेकिन जानकारी के साथ जिन तस्वीरों का त्रुटिवश इस्तेमाल किया वे स्पेन-मोरक्को सीमा की हैं.

आपको जानकारी दे दें कि जिस तस्वीर में भारत-पाकिस्तान सीमा को बताया गया है और जिस कारण यह मामला उछला है, दरअसल वह फोटो 2006 में स्पैनिश फोटोग्राफर जेवियर मोरयानो ने खींची थी. यह तस्वीर अफ्रीका के नॉर्थ कोस्ट पर मोरक्को और स्पेन सीमा पर फ्लड लाइट्स और फेंसिंग को दिखाते हुए ली गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *