एयर इंडिया विमान हादसे में बंद हुआ इंजन ! AAIB की रिपोर्ट में खुलासा

गुजरात के अहमदाबाद जिले में 12 जून 2025 को एयर इंडिया का विमान क्रैश हुआ, इस हादसे में कुल 270 लोगों की जान गई, वहीं अब AAIB की रिपोर्ट्स में कई तरह के खुलासे हुए है। जिसमें इंजन 1 सफल रहा लेकिन इंजन 2 बार-बार फेल हुआ।

एयर इंडिया विमान हादसे में बंद हुआ इंजन ! AAIB की रिपोर्ट में खुलासा

एयर इंडिया विमान हादसे का हुआ खुलासा सामने आई AAIB की रिपोर्ट

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Highlights

  • 12 जून को हुआ था एयर इंडिया विमान हादसा।
  • विमान हादसे में AAIB की रिपोर्ट में हुआ खुलासा।
  • एयर इंडिया विमान हादसे में बची थी एक यात्री की जान।

अहमदाबाद: गुजरात के अहमदाबाद जिले में बीते माह यानि 12 जून 2025 को हुए एयर इंडिया के विमान क्रैश मामले में एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी) रिपोर्ट्स सामने आ चुकी है। इस रिपोर्ट में विमान क्रैश होने को लेकर फ्लाइट में क्या हो रहा था, इसको लेकर बहुत से खुलासे हो चुके है। एएआईबी की रिपोर्ट्स में सामने आया कि पायलटों ने दोनों इंजनों को आखिरी वक़्त तक स्टार्ट करने का प्रयास करते रहे, और कम से कम एक इंजन (इंजन-1) में रिकवरी शुरू हो चुकी थी, लेकिन इंजन-2 बिलकुल भी सम्भल नहीं पाया।

एएआईबी की रिपोर्ट्स में हुआ बड़ा खुलासा :

एएआईबी की रिपोर्ट में सामने आया कि पायलटों द्वारा 'MAYDAY' कॉल देने के कुछ सेकंड पूर्व प्लेन को बचाने की आखिरी प्रयास किया गया था। खबरों की मायने तो Mayday कॉल आने से लगभग 13 सेकंड पूर्व, पायलटों ने इंजन फ्यूल कंट्रोल स्विचको कटऑफ से रन पर वापस किया वहीं इसका मतलब है कि इंजन को दोबारा स्टार्ट करने की प्रक्रिया भी शुरू की गई। 

दोपहर 1 बजकर 38 मिनट 52 सेकंड पर इंजन 1 का फ्यूल स्विच "रन" तक लाया।
दोपहर 1 बजकर 38 मिनट 54 सेकंड पर APU (सहायक विद्युत इकाई) इनलेट डोर खुलने लगा, जिससे इंजन स्टार्ट प्रक्रिया सक्रीय हुई।
दोपहर 1 बजकर 38 मिनट 56 सेकंड पर इंजन 2 का स्विच भी "रन" पर कर दिया गया।

इतना ही नहीं इस प्रक्रिया के अंतर्गत AFDEC (पूर्ण प्राधिकरण डिजिटल इंजन नियंत्रण) सिस्टम अपने आप फ्यूल और इग्निशन को पूरी तरह से कंट्रोल किया। दोनों इंजनों के EGT (निकास गैस तापमान) में तेजी से बढ़ती हुई दिखाई दी — ये रिलाइट का संकेत है।

इंजन 1 शुरू हो रहा था, इंजन 2 बार बार फेल :

इंजन 1 की कोर डिसेलेरेशन (धीमा होना) बंद हो चुका है, और इंजन ने शुरुआत कर दी थी। वहीं इंजन-2 ने भी रिलाइट कर दिया पर  उसकी कोर की स्पीड नहीं रुक पाई  और बार-बार फ्यूल दोबारा भरा गया, पर इंजन पूरी तरह रिकवर न हो पाया।

कब शुरू हुई रिकॉर्डिंग? :

खबरों और रिपोर्ट्स का कहना है कि दोपहर 1 बजकर 39 मिनट 11 सेकंड पर EAFR (इंजन एयरक्राफ्ट फ्लाइट रिकॉर्डर) की रिकॉर्डिंग रुकी — यानी तभी आखिरी तकनीकी डेटा ही रिकॉर्ड हो पाया। 

दुर्घटना में 270 लोगों की हुई मौत :

अब तक मिली जानकारी के अनुसार विमान दुर्घटना के समय प्लेन में कुल 242 लोग सवार थे, इसमें से 230 यात्री और 12 क्रू मेंबर्स थे, इस दुर्घटना में महज बस एक यात्री की जान बची, इसके साथ साथ विमान का मलबा एक हॉस्टल एवं आसपास की इमारतों पर जाकर गिरा, इसमें 19 लोगों की मौत हुई वहीं इस घटना में कुल 270 लोगों की जान चली गई थी।

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