30 साल में 27 विमान क्रैश, हादसों का गढ़ बना बांग्लादेश

ढाका का F-7 BGI के क्रैश होने से भारी नुकसान हुआ, इस हादसे की वजह से चीनी फाइटर जेट्स की विश्वसनीयता और ढाका जैसे घने शहरों में ट्रेनिंग उड़ानों के खतरों को और भी ज्यादा अच्छी तरह से उजागर करेगी। 30 वर्ष में 27 विमान क्रैश और खासकर चीनी जेट्स की लगातार नाकामी हो रही है।

30 साल में 27 विमान क्रैश, हादसों का गढ़ बना बांग्लादेश

बांग्लादेश विमान हादसे से दहला लोगों का दिल

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Highlights

  • हादसों का गढ़ है बांग्लादेश 30 साल में हुए 27 विमान हादसे।
  • विमान हादसे में कई मौतें और दर्जनों लोग हुए घायल।
  • हादसे पर पीएम मोदी ने जताया शोक।

ढाका: बीते दिन यानि सोमवार 21 जुलाई 2025 को बांग्लादेश  की राजधानी ढाका में एक भयानक हादसा हुआ, इतना ही नहीं बांग्लादेश में वायुसेना (BAF) का F -7 BGI ट्रेनिंग जेट माइलस्टोन स्कूल और कॉलेज के पास ही क्रैश हुआ, इस हादसे में कम से कम 25 लोगों की जान चली गई, जबकि 171 लोगों के जख्मी होने की खबर सामने आई है। वहीं यह हादसा बांग्लादेश के इतिहास का सबसे दर्दनाक विमान हादसों में से एक है, बीते 30 वर्ष में BAF के 27 विमान क्रैश हुए है, इनमे से अधिकतर चीनी जेट्स थे।  

ढाका में क्या हुआ? :

बीते दिन यानि सोमवार को दोपहर तकरीबन 1 बजकर 06 मिनट पर, BAF का F-7 BGI ट्रेनिंग जेट ढाका के माइलस्टोन स्कूल और कॉलेज के कैंपस में विमान क्रैश हुआ। ये जेट AK खानदाकर एयर फाॅर्स बेस से ट्रेनिंग टेस्ट के लिए उड़ाया गया था, लेकिन लगभग 12 मिनट के पश्चात ही तकनीकी खराबी के कारण नीचे आ कर गिर गया, जेट कॉलेज के दो मंजिला भवन के जाकर टकरा गया, जिसकी वजह से आग लगी एवं धुंआ फैला है।

इस दुर्घटना में फ्लाइट के लेफ्टिनेंट तौकीर इस्लाम सागर, जो कि अपनी पहली सोलो फ्लाइट पर रहे, उनके साथ 25 लोगों की जान चली गई, इसमें से अधिकांश बच्चे थे, दरअसल स्कूल में उस समय पढ़ाई चल रही थी। वहीं 171 लोग जख्मी हुए है, जिनमें से 25 की हालत नाजुक बताई जा रही है।

इतना ही नहीं जख्मियों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी और कंबाइंड मिलिट्री हॉस्पिटल (CMH) में भेज दिया गया है। बांग्लादेश फायर सर्विस, सेना और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB) ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। खबरों का कहना है कि बांग्लादेश के अंतरिम नेता मुहम्मद यूनुस ने इसे राष्ट्रीय दुख का पल बताया और जांच करवाने का वादा किया। वहीं आज मंगलवार को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा कर दी। झंडे आधे झुके रहे। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक व्यक्त की एवं सहायता की पेशकश की।

30 वर्ष में 27 विमान हुए क्रैश : 

बीते 30 वर्ष में BAF के 27 विमान क्रैश हो गए, इसमें से बीते दो दशकों की 11 घटनाओं में 7 चीनी जेट्स (F-7MB, F-7BG, FT-7, PT-6), 3 रूसी (याक-130) और 1 चेक (L-39) का नाम भी शामिल है। 

9 मई 2024: याक-130 (रूसी) चटगांव में क्रैश, पायलट असीम जवाद की मृत्यु।
23 नवंबर 2018: F-7BG (चीनी) टंगाइल में क्रैश, विंग कमांडर अरिफ अहमद दीपू की मृत्यु।
1 जुलाई 2018: K-8W (चीनी-पाकिस्तानी) जेसोर में क्रैश, दो पायलट की मृत्यु।
29 जून 2015: F-7MB (चीनी) बंगाल की खाड़ी में गायब, फ्लाइट लेफ्टिनेंट तहमिद लापता।
8 अप्रैल 2008: F-7 (चीनी) घाटाइल में क्रैश, स्क्वाड्रन लीडर मोर्शेद हसन की मृत्यु।

क्या इसका कारण चीन के जेट्स है? :

एक पूर्व BAF अधिकारी ने ढाका ट्रिब्यून को बताया कि चीनी जेट्स की पुरानी तकनीक और खराब रखरखाव ही घटना की सबसे बड़ी वजह बनते है । F-7 का डिजाइन मिग-21 पर से ही जुड़ा हुआ है, जो 50 वर्ष पुराना हो चुका है। इसमें आधुनिक सुरक्षा सिस्टम की कमी पाई गई है। इंजन व एवियोनिक्स में बार-बार खराबी भी जाती है।

भारत-पाक के ऑपरेशन सिंदूर में भी पाक के F-7 जेट्स ने बहुत ही बेकार प्रदर्शन किया। उनकी PL-15 मिसाइल्स भी नाकाम रहीं। इससे चीनी हथियारों की विश्वसनीयता पर भी कई तरह के प्रश्न उठे।

वैसे तो दुर्घटना ढाका के उत्तरा इलाके का बताया जा रहा है, जो कि कम से कम 2 करोड़ की आबादी वाला घना बस्ती वाला इलाका कहा जाता है, माइलस्टोन स्कूल में 2000 स्टूडेंट पढ़ते है। क्रैश दोपहर के समय हुआ, उस समय क्लास चल ही रही थी। एक रिटायर्ड एयर फोर्स अधिकारी ने जानकारी दी है कि जेट लैंडिंग के लिए मिडल मार्कर लाइन पर था, लेकिन पास का क्षेत्र पहले खाली नहर था, जो अब बस्ती बन गया है।

परेशानी : 

8-नॉटिकल मील का फ्री फ्लाई जोन बहुत ही जरुरी है, लेकिन उत्तरा में ऊंची इमारतें और बस्तियां इसे मुश्किल बनाने का काम करती है।
सैन्य ठिकानों के आसपास बढ़ता शहरीकरण (अर्बन एन्क्रोचमेंट) ट्रेनिंग उड़ानों को खतरनाक बना रहा है।
पायलट तौकीर ने जेट को घनी आबादी से दूर ले जाने का प्रयास किया, लेकिन वो नाकाम रहे। अगर ये नियम फॉलो होते, तो शायद दुर्घटना को टाला जा सके।

बांग्लादेश वायुसेना की हालत :

BAF की शक्ति इतने में ही सिमित नहीं है। ये अधिकतर सीमा सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा पर फोकस कर रही है। इसके पास तकरीबन 40 F-7 जेट्स (F-7MB, F-7BG, F-7BGI) और कुछ मिग-29 और याक-130 हैं। Forces Goal 2030 के तहत BAF अपनी ताकत बढ़ा रही है।।

पुराने जेट्स: F-7 जैसे जेट्स सस्ते हैं, लेकिन आधुनिक युद्ध के लिए काफी कमजोर है।
चीन पर निर्भरता: BAF के ज्यादातर जेट्स चीन से हैं, जो सस्ते तो हैं, लेकिन विश्वसनीयता पर प्रश्न उठ रहे है।

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